HAMARA PRAYAS SAMAJIK UTTHAN NGO(हमारा प्रयास सामाजिक उत्थान )

हमारा प्रयास सामाजिक उत्थान

हमारा प्रयास सामाजिक उत्थान NGO एक नन प्रॉफिटेबल संस्था है जो खासकर गरीब मजदूर वर्ग के बच्चों व तमाम बच्चों की बेहतर शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए काम करती है। संस्था का मुख्य उद्देश्य है कि समाज का हर बच्चा शिक्षित और स्वस्थ तथा आत्मनिर्भर बनें, कोई भी बच्चा समाज की मुख्य धारा में शामिल होने से बंचित न रह जाए। बच्चे की बेहतर भविष्य और उनके आत्मबल को बढ़ाने के लिए बच्चों के साथ हमेशा संवाद स्थापित किया जाता है और तरह तरह के मोटीवेशनल कार्यक्रम किए जाते हैं। साथ साथ उन बच्चों की पारिवारिक बैक

ग्राउंड पर भी विषेश नजर बनाए रखते हैं, विशेष कर उन परिवारों पर जो कमजोर,विधवा,तालाकशुदा महिलाएं हैं।

बच्चों व जरूरत मंद लोगो को आत्मनिर्भर एवं हुनरमंद  बनाने के लिए उन्हें हुनरमंद शिक्षकों के माध्यम से  प्रशिक्षित करना तथा खुद के रोजगार के लिए उन्हें प्रेरित किया जाता है।

गरीबी, बाल-मजदूरी का सबसे बड़ा कारण है जिसके लिए ऐसे परिवारों की घरेलू आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए उनकी मुख्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए सरकारी विभागों से सहायता के लिए आवेदन कराया जाता है तथा जरूरत पड़ने पर समाज की मदद लेना जिससे उस परिवार की मूल जरूरतों को पूरा किया जा सके तथा बाल मजदूरी पर रोक लगाई जा सके।

समय समय पर स्वछ्ता, स्वास्थ्य तथा गंभीर बिमारी व मौसमी रोगो पर समाज में जागरूकता फैलाना जाता है ।

आपदा में लोगों की हर संभव मदद व भोजन जैसी अत्यंत महत्वपूर्ण जरूरतों का भी ध्यान रखा जाता है।

हमारा प्रयास सामाजिक उत्थान NGO की कोशिश है कि एक बेहतर समाज निर्माण के लिए हर उस कार्य के लिए कोशिश करें जिससे समाज की सतत प्रगति ‌हो।

हर बच्चा खास कर लड़कियों को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य,आत्मविश्वास बढ़ता रहे। हम आशा ही नहीं बल्कि उम्मीद करते हैं कि समाज और पूरी दुनिया ऐसे कोशिशों में हमारा सहयोग करेंगी तथा हमें और बेहतर करने के लिए मार्गदर्शन भी देंगे।

हम निरंतर आपके सुझाव और मार्गदर्शन के अपेक्षित हैं जिससे कि हम समाज को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकें।